आयुष्मान भारत योजना में संबद्ध अस्पतालों की जाँच करें – मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत निजी अस्पतालों को विशेष पैकेज देकर कोविड के मुफ्त इलाज के लिए सम्बद्ध किया गया है। इन सभी सम्बद्ध अस्पतालों की जाँच की जाए तथा सुनिश्चित किया जाए कि वहाँ कोविड मरीजों को नि:शुल्क अच्छे से अच्छा इलाज मिले साथ ही यह भी देखा जाए कि उन्हें अनावश्यक रूप से अस्पताल में भर्ती न रखा जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में किल कोरोना अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन जारी रहे। कोई भी सर्दी, जुकाम खाँसी का मरीज छूटे नहीं, सभी का स्वास्थ्य परीक्षण करें एवं नि:शुल्क मेडिकल किट दी जाये। अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएँ। हर मरीज की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाए। जहाँ संक्रमण है, कंटेनमेंट एवं माइक्रोकंटेनमेंट क्षेत्र बनाए जायें। संक्रमण को सख्ती से रोका जाए। कोविड अनुरूप व्यवहार को हमारी दिनचर्या का अनिवार्य अंग बनाया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान आदि उपस्थित थे।

नए प्रकरण 1000 से कम

प्रदेश में कोरोना के 901 नए प्रकरण आए हैं, 4113 मरीज स्वस्थ हुए हैं तथा एक्टिव प्रकरणों की संख्या घटकर 17 हजार 136 हो गई है। सात दिन की पॉजिटिविटी 2% है तथा आज की पॉजिटिविटी 1.24% है।

चार जिलों में 20 से अधिक नए प्रकरण

प्रदेश के चार जिलों में 20 से अधिक नए प्रकरण आए हैं। इंदौर में 338, भोपाल में 191, जबलपुर में 83 तथा ग्वालियर में 29 नए प्रकरण आए हैं।

प्रदेश के 24 जिलों में 1% से कम साप्ताहिक पॉजिटिविटी

प्रदेश के 24 जिलों में 1% से कम साप्ताहिक पॉजिटिविटी तथा 27 जिलों में 5% तक साप्ताहिक पॉजिटिविटी है। सतना, छतरपुर, गुना, नरसिंहपुर, बड़वानी, हरदा, शिवपुरी, कटनी, छिंदवाड़ा, शाजापुर, डिंडोरी, सिंगरोली, मंडला, भिंड, आगर-मालवा, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, उमरिया, दतिया, टीकमगढ़, अलीराजपुर, शहडोल तथा मंदसौर में 1% से कम साप्ताहिक पॉजिटिविटी है।

6729 मरीज अस्पतालों में

प्रदेश में वर्तमान में 6729 कोविड मरीज अस्पतालों में हैं, जिनमें 2051 मरीज आई.सी.यू. में, 2309 मरीज ऑक्सीजन बेड्स पर तथा 2369 सामान्य बेड्स पर हैं। होम आइसोलेशन में 10 हजार 407 मरीज हैं।

इंदौर की पॉजिटिविटी 3.3%

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि इंदौर की पॉजिटिविटी रेट आज 3.3% आई है। इसके लिए प्रभारी मंत्री, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य तथा सभी संबंधित बधाई के पात्र हैं। इंदौर में 338 नए प्रकरण आए हैं तथा 7 दिन की औसत पॉजिटिविटी 5.5% है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोविड अनुरूप व्यवहार के लिए इंदौर देश में मॉडल बने।

18+ के वैक्सीनेशन में तेजी लाई जाए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि 18+ के वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लाई जाए। साथ ही 45+ के टीकाकरण का कार्य भी जारी रहे।

भोपाल का सुरक्षा दल सराहनीय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल में कोरोना जागरूकता के लिए प्रभारी मंत्री के नेतृत्व में किए जा रहे कोरोना सुरक्षा दल के कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों में भी इस प्रकार का प्रयोग किया जाए।

Check Also

राजाभोज एयरपोर्ट से फिर शुरु हुई 13 उड़ानें, लॉकडाउन समाप्त होने के बाद पहली बार लौटी रौनक

भोपाल । राजधानी के राजाभोज एयरपोर्ट से एक बार फिर से 15 में से 13 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *