मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम शिवराजपुर को दी अनेक सौगातें

भोपाल (ईएमएस)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रैगाँव क्षेत्र के विधायक स्व. जुगुल किशोर बागरी ने क्षेत्र के विकास के जो सपने देखे थे, उनमें से कई सपने साकार हो चुके हैं। जो काम शेष बचा है, उसे पूरा करने के लिये मैं क्षेत्र की जनता के बीच आया हूँ। प्रदेश में दो बार कोरोना संकट के कारण अर्थ-व्यवस्था बहुत अच्छी नहीं है। भले सरकार को उधार लेना पड़े, पर विकास के कार्यों में धन की कमी नहीं होने दूंगा। बरगी नहर का पानी वर्ष 2023 तक इस क्षेत्र में पहुँचेगा। उन्होंने कहा कि रैगाँव क्षेत्र के किसानों से समर्थन मूल्य पर 300 करोड़ रूपये का गेहूँ तथा 150 करोड़ रूपये की धान खरीदी गई है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान सतना जिले के रैगाँव विधानसभा क्षेत्र के ग्राम शिवराजपुर से जनदर्शन कार्यक्रम का शुभारंभ कर आम सभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिवराजपुर सहित 10 गाँवों में जनदर्शन कार्यक्रम में शिरकत करते हुये आम जनता से रू-ब-रू होकर शासन की विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी भी ली।
– विद्युत सब स्टेशन सहित दी अनेक सौगातें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिवराजपुर में शीघ्र ही विद्युत सब स्टेशन का निर्माण शुरू होगा। मुख्यमंत्री ने शिवराजपुर में 2023 तक बरगी नहर का पानी पहुँचाने तथा ग्राम दुआरी से ररा तक सड़क निर्माण, शिवराजपुर में सीएम राइज हायर सेकेंडरी स्कूल खोलने के लिये 18 करोड़ रूपये की लागत से भवन निर्माण, गाँव के दो तालाब चितरा एवं मुदहरा तालाब के सुधार एवं विस्तारीकरण तथा गाँव में हाट-बाजार निर्माण की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिवराजपुर में जल जीवन मिशन से निर्माणाधीन पेयजल योजना का कार्य 31 मार्च 2022 तक पूरा कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।
– कोरोना अभी गया नहीं है, सचेत रहे और वैक्सीन लगवाएँ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना का संकट अभी पूरी तरह से दूर नहीं हुआ है। कोरोना से बचाव की सावधानी बरतें। हर व्यक्ति कोरोना वैक्सीन का टीका अवश्य लगवायें। सतना जिले में 30 सितम्बर तक 18 साल से ऊपर के हर व्यक्ति को वैक्सीन की कम से कम प्रथम डोज अवश्य लगवा दें। कलेक्टर इसके लिये विशेष अभियान चलायें। जिले के हर पात्र गरीब परिवार को अन्न उत्सव के माध्यम से निःशुल्क खाद्यान्न वितरित करायें। पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़कर उन्हें खाद्यान्न पर्ची जारी करायें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने सामान्य वर्ग आयोग के गठन का निर्णय लिया है। सामान्य वर्ग के कल्याण के लिये विभिन्न योजनायें बनाई जायेंगी।
– गरीब वर्ग के लिए अनेक योजनाएँ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब वर्ग के लिए अनेक योजनाएँ संचालित की जा रही है। हर गरीब को नवम्बर माह तक निःशुल्क खाद्यान्न दिया जाएगा। प्रत्येक माह की 7 तारीख को अन्न उत्सव मनाकर गरीबों को खाद्यान्न का वितरण करायें। आयुष्मान उपचार योजना से हर गरीब को चिन्हित अस्पतालों में हर साल 5 लाख रूपये तक की निःशुल्क उपचार सुविधा मिलती है। जो व्यक्ति शेष बचें हों, उनका आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिये शिविर लगवायें। प्रधानमंत्री आवास योजना से हर साल 8 लाख मकान बनाये जा रहे हैं। प्रदेश में 2023 तक हर आवासहीन तथा कच्चे घर वाले परिवार को पक्के आवास की सुविधा मिलेगी। समारोह में मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा संबल योजना के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या-पूजन के साथ किया। उन्होंने दहलान धाम शिव मंदिर पहुँचकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना भी की। सांसद गणेश सिंह ने मुख्यमंत्री जी का स्वागत करते हुये क्षेत्र में सरकार द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों तथा प्रमुख माँगो की जानकारी दी। वन मंत्री तथा सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह, खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण राज्य मंत्री रामखेलवान पटेल सहित विधायक, जन प्रतिनिधि, अधिकारी एवं नागरिक उपस्थित रहे।

Check Also

स्कूल व कालेज खुले, पर बसें नहीं दौड़ी, -बस आपरेटरों की आस टूटी

भोपाल । कोविड-19 का संक्रमण घटने के बाद शहर में स्कूल व कालेज खुल गए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *