पक्के लाइसेंस की व्यवस्था भी होगी आनलाइन

– आवेदक निकाल सकेंगे लाइसेंस का प्रिंट, नहीं करना होगा लाइसेंस के घर आने का इंतजार

भोपाल। आनलाइन लर्निंग लाइसेंस की व्यवस्था सही ढंग से चलने के बाद अब पक्के लाइसेंस की व्यवस्था भी आनलाइन की जाएगी। हालांकि आवेदक को फोटो खिंचवाने और ट्रायल देने आरटीओ कार्यालय जाना पड़ेगा। इस व्यवस्था का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि आवेदक को लाइसेंस कार्ड के लिए इंतजार नहीं करना होगा और वह लर्निंग लाइसेंस की तर्ज पर खुद ही पक्के लाइसेंस का प्रिंट भी निकाल सकेगा।
जानकारी के अनुसार, दो दिन पहले इस व्यवस्था की सूचना देने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया था। इसमें आरटीओ कार्यालय के अधिकारी भी शामिल हुए थे। जल्द ही इस नई व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि पक्के लाइसेंस की व्यवस्था को भी आनलाइन किया जा रहा है। हमारे कर्मचारियों को इसका प्रशिक्षण मिल गया है। मुख्यालय से आदेश आते ही इसे लागू कर दिया जाएगा।
यह होगा नई व्यवस्था में
आवेदक घर से ही आवेदन प्रक्रिया कर सकेगा। आरटीओ में बाबू फोटो और दस्तावेजों का सत्यापन करेंगे। इसके बाद उसका ट्रायल होगा। पास होने के बाद उसका लाइसेंस प्रिंट होगा। यहां पर दो विकल्प आएंगे। प्लास्टिक कार्ड और पेपर प्रिंट आवेदक खुद ही निकाल सकेगा। अभी तक यह सुविधा उसे उपलब्ध नहीं थी।
आवेदन निरस्त भी कर सकेंगे अधिकारी
जानकारी के अनुसार, ऐसे आवेदक जिन्होंने आनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनवाया है, उन्हें अपने वही दस्तावेज लगाने होंगे। पक्के लाइसेंस के आवेदन के समय उसका रिकार्ड भी दिखेगा। अगर इसमें परिवर्तन हुआ तो बाबू इस आवेदन को निरस्त कर देगा। हालांकि इसमें इसके कारण का उल्लेख भी करना होगा।
18 साल से कम वालों को लाना होगा संरक्षक का सहमति पत्र
अधिकारियों ने बताया कि ऐसे नाबालिग जिन्हें नियमानुसार बिना गियर वाली गाड़ी चलाने की अनुमति है, उन्हें अब अपने आवेदन के साथ माता-पिता या संरक्षक का सहमति पत्र भी लगाना होगा। साथ ही आरटीओ कार्यालय में आते समय दस्तावेजों का भी सत्यापन करवाना होगा।

Check Also

स्कूल व कालेज खुले, पर बसें नहीं दौड़ी, -बस आपरेटरों की आस टूटी

भोपाल । कोविड-19 का संक्रमण घटने के बाद शहर में स्कूल व कालेज खुल गए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *