12 नए ग्रिडों से अंचल में और अच्छी मिलेगी बिजली

बत्तीस करोड़ के नए कार्यों का लोकापर्ण और भूमिपूजन अगले सप्ताह
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देश पर मप्रपक्षेविविकं ने दी मंजूरी

भोपाल। मालवा और निमाड़ के गांवों और कस्बाई क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी 33/11 केवी के नए उपकेंद्र (ग्रिड) तैयार कर रही है। तीन ग्रिड का निर्माण पूरा हो गया है, इनका लोकार्पण अगले सप्ताह किया जाएगा। इसी तरह 9 नए ग्रिड के लिए भूमिपूजन भी होगा। सभी 12 ग्रिड की कुल लागत 32 करोड़ से ज्यादा है।
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि विभिन्न जिलों के जन प्रतिनिधियों ने ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से ग्रिड के निर्माण की मांग की थी। इसी मांग को ऊर्जामंत्री के निर्देश पर पूरा किया जा रहा है। इससे ग्रामों व कस्बाई क्षेत्र के निवासियों के साथ ही किसानों, लघु उद्योगों को पहले की तुलना में और अधिक बिजली मिलेगी। वोल्टेज की समस्या भी नहीं रहेगी।
प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि हाटपिपलिया क्षेत्र के पटाडी में 33/11 केवी के नए ग्रिड लागत 1.88 करोड़, सुवासरा के कचारिया ग्राम में दो करोड़ के नए ग्रिड, नीमच के भड़भड़िय़ा में 1.19 करोड़ के नए ग्रिड का लोकार्पण अगले सप्ताह होगा। इसी तरह हरसूद के गुलई ग्राम में 5.39 करोड़ के, भगवानपुरा के सिरवेल में 5.22 करोड़ के, शुजालपुर के सखेदी मकोड़ी में 2.04 करोड़ के, आलीराजपुर के करजवानी में 2.85 करोड़ के नए ग्रिड के लिए भूमिपूजन होगा। ग्रिड निर्माण क्रम में बड़नगर के असावता में 2.11 करोड़ के, भगवानपुरा के मोहनपुरा में 2.36 करोड़ के महिदपुर से सगवाली में 2.01 करोड़ के, रतलाम के अमलेटा में 2.58 करोड़ के, कुक्षी के पड़ियाल में 2.38 करोड़ के नए 33/11 केवी के ग्रिड के लिए भूमिपूजन स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा।

Check Also

स्कूल व कालेज खुले, पर बसें नहीं दौड़ी, -बस आपरेटरों की आस टूटी

भोपाल । कोविड-19 का संक्रमण घटने के बाद शहर में स्कूल व कालेज खुल गए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *