छत्तीसगढ़ : लॉकडाउन फेज-3 का अंतिम दिन / 2 नए संक्रमित मिले, अब 11 एक्टिव केस हुए; प्रवासियों को चरण पादुकाएं बांटी जा रहीं, सीएम बोले- हवाई यात्रा तो पता नहीं, हवाई चप्पल ही पहना दें

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के 2 नए मामले सामने आए। इसके बाद प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। ये दोनों मरीज बालोद के बताए जा रहे हैं। संक्रमित मरीजों को एम्स रायपुर लाया जा रहा है। प्रदेश में अब कोरोना के मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 69 हो गया है। जबकि 58 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं।

मीलों पैदल जा रहे प्रवासी मजदूरों को लेकर केंद्र और राज्य के बीच आरोप-प्रत्याराेप जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जहां 37 विशेष ट्रेन चलाने की अनुमति दी है, वहीं राज्य की सीमा से होकर निकलने वाले प्रत्येक प्रवासी मजदूरों को चप्पल पहनाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा- वे हवाई यात्रा तो पता नहीं कब कर पाएंगे। फिलहाल तो वे सड़कों पर मीलों चलने के लिए मजबूर हैं। हमारी कोशिश है कि कम से कम वे हवाई चप्पल तो पहन लें।

ताउम्र हम अपने बचपन को याद करते हैं, खुश होते हैं, दुआ करते हैं कि फिर से बच्चा हो जाएं। लेकिन कोरोना की इस मार ने मजदूर से सिर्फ उसका रोजगार ही नहीं छीना, उसकी रोटी भी छीन ली और उसके बच्चे का बचपन भी छीन लिया। रायपुर रेलवे स्टेशन में यह बच्चा एक हाथ में अपने भाई को संभाल रहा है, दूसरे हाथ में रोटी है और साथ में है यही धूप का सफर। 

2 घंटे देर से बिलासपुर पहुंची श्रमिक स्पेशल, आज आएंगी 3 और ट्रेनें

भाेपाल मजदूरी करने गए छत्तीसगढ़ के 1100 से ज्यादा श्रमिकों को लेकर दोपहर करीब 12.30 बजे एक ट्रेन बिलासपुर पहुंची। इसके आने का समय सुबह 10.15 बजे था। स्टेशन पर उतरने के बाद सभी मजदूरों की मेडिकल जांच की जा रही है। इसके बाद इन्हें क्वारैंटाइन सेंटर में भेजा जाएगा। मजदूरों में बिलासपुर सहित मुंगेली, जांजगीर, पंडरिया, लोरमी और अन्य जिलों के शामिल हैं। वहीं, दिल्ली से दोपहर 2 बजे पहुंचने वाली ट्रेन अभी तक नहीं आई है। इसके बाद शाम 5 बजे लखनऊ से और 5.30 बजे गुजरात के नादियाड से चांपा जाने वाली ट्रेन पहुंचेगी।

श्रमिकों को ले जाने झारखंड से रोज 5 बसें आएंगी रायपुर 

  • राजनांदगांव के सभी सीमावर्ती चेक पोस्ट जो अन्य राज्यो से आए प्रवासियो के सुविधा के लिए बनाए गए है (बाघनदी, सल्हेवारा, गातापार, बोरतलाव कोहका) केंद्रों में चरण पादुका का वितरण शुरू किया गया है।
  • रायपुर के टाटीबंध चाैक से रविवार से जिला प्रशासन की ओर से हवाई चप्पलों का वितरण शुरू किया जाएगा। वहीं बलौदाबाजार में सीईओ आशुतोष पांडेय और एएसपी निवेदिता पाल ने बच्चों व मजदूरों को चप्पल पहनाकर विदा किया।
  • प्रवासी श्रमिकों को वापस ले जाने के लिए रोजाना 5 बसें झारखंड से रायपुर आएंगी। ये बसें टाटीबंध से रांची के लिए निकल रही हैं। बसों में रास्ते के लिए खाना और पानी भी साथ भेजा जा रहा है।

Check Also

आगामी 3 वर्षों में अधिकतम पुलिस आवास निर्माण की रहेगी कोशिश – डॉ. मिश्रा

भोपाल। पुलिस के निश्चिंतता पूर्वक उत्कृष्ट कार्य करने के लिये आवश्यक इंतजाम के सकल प्रयास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *